This page is trying to run JavaScript and your browser either does not support JavaScript or you may have turned-off JavaScript. If you have disabled JavaScript on your computer, please turn on JavaScript, to have proper access to this page.

     

प्रिय मित्रों,

          स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान एवं डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल ने ई अस्पताल प्रणाली अपनायी है । केन्द्र सरकार द्वारा चलाया जा रहा यह अस्पताल नई दिल्ली के बाबा खड़ग सिंह मार्ग पर अवस्थित है जो कि संसद, राष्ट्रपति भवन, नार्थ एवेन्यू, कनॉट प्लेस के बहुत समीप है । यह अस्ताल अतिविशिष्ट व्यक्तियों के आवासों से घिरा हुआ है तथा यहाँ रेल, वायु तथा सड़क मार्ग द्वारा सुगमता से पहुंचा जा सकता है ।

          यह अस्पताल 1932 में लार्ड विलिंग्डन द्वारा अपने एवं अपने परिजनों की चिकित्सा सुविधा हेतु  32 बिस्तरों की क्षमता से आरंभ किया गया था । अब यह विभिन्न विशेषज्ञताओं एवं उच्च विशेषज्ञताओं वाले 1420 बिस्तरों की क्षमता तक विकसित हो गया है । 2008 में स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षण संस्थान की स्थापना हुई । यह गुरू गोविन्द सिंह इन्द्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से संबद्ध एवं एम सी आई द्वारा मान्यता प्राप्त है । अब यह कुल 133 विद्यार्थियों को विभिन्न विषयों में एमडी/एमएस/एमसीएच/डीएम की शिक्षा प्रदान कर रहा है । अंतःस्राविकी, समुदाय चिकित्सा, शरीर रचना विज्ञान, शरीर क्रिया विज्ञान, विधि चिकित्सा इत्यादि नए पाठ्यक्रम शुरू करके इसका विस्तार किए जाने की योजना है । चिकित्सा विज्ञान में एम फिल, पी एच डी पाठ्यक्रम आरंभ करने का कार्य पहले से ही चल रहा है । इस संस्था का स्वप्न है भारत में स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में नेतृत्व करना ।

          गुरू गोविन्द सिंह इन्द्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से पूर्णतः संबद्ध इस अस्पताल का उद्देश्य उच्चकोटि की स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध कराना है अतः यह अस्पताल अभिनव रोगीदेखभाल, शिक्षण और अनुसंधान के लिए प्रतिबद्ध है । डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल गरीब-अमीर,    जाति-धर्म या सामाजिक मूल्यों के भेदभाव के बिना सभी रोगियों के प्रति सम्मान, करूणा तथा गरिमापूर्ण व्यवहार के साथ रोगी सेवा में पूर्णतः समर्पित है ।

यह अस्पताल प्रत्येक व्यक्ति की गरिमा का सम्मान करता हैः-

1.     समाज के गरीब  और जरूरतमंद लोगों को उच्च विशेषज्ञता युक्त सेवा उपलब्ध कराने की अपनी वचनवद्धता के साथ अस्पताल हर होगी को उत्कृष्ट सेवाएँ उपलब्ध करा  रहा है ।

2.     यहाँ कार्य करने का ऐसा वातावरण तैयार किया गया है जहां प्रत्येक व्यक्ति का आदर-सम्मान हो तथा उसको अपने व्यक्तिगत एवं व्यावसायिक विकास के अवसर प्राप्त हों ।

3.     हम सब मिलकर ही जरूरतमंद लोगों के लिए महान कार्य कर सकते हैं । उत्कृष्ट स्वास्थ्य प्रणाली बनने के लिए हम एक लक्ष्य के साथ एक टीम हैं । हम एक कैन डू टीम हैं । सकारात्मक ऊर्जा सहित हम उन की आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं और करेंगे जिनकी सेवा करने का हमने संकल्प लिया है । हम यहाँ दूसरों के जीवन को सुधारने के लिए हैं और हम प्रत्येक मनुष्य की महत्ता जानते हैं । हम हर समय सीखने को तत्पर रहते हैं । तथा अपने उन पूर्व अनुभवों को साझा करते हैं जो हमारे रोगियों के लिए हितकारी हैं ।

4.     समर्पित सेवा, टीम वर्क, रोगियों का सम्मान कर सकने की प्रवृत्ति एवं स्वास्थ्य सेवाओं के मानक निर्धारित करना ही हमारी सफलता की कुंजी है । आप इस संस्था में अवश्य आना चाहेंगे क्योंकि यहाँ रोगियों को स्नेह, करूणा, गरिमा तथा सम्मानजनक गुणवत्ता सेवा जैसी हर संभव सेवा प्रदान की जाती है ।

हम आशा करते हैं कि आप हमारे उद्देश्य को पूरा करने तथा अपने लक्ष्य तक पहुंचने में हमारा सहयोग करेंगे ।

जय हिन्द



Back
Government of India
आगंतुक संख्या : 2127176